Search

एलोवेरा:सर्वरोगहर औषधि




एलोवेरा, एक चमत्कार है, 'अक्सर सादे दृष्टि में छिपा होता है। एक औषधीय जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है, यह शरीर को अंदर से पोषण करता है - यह पोषक तत्वों में समृद्ध है, पाचन में सुधार और यहां तक ​​कि प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। एलोवेरा का उपयोग शीर्ष पर भी किया जा सकता है, अर्थात, यह जेल का उपयोग किसी की त्वचा, विशेष रूप से चेहरे और बालों को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

हालाँकि, इससे पहले कि हम एलो वेरा के आवश्यक कारणों और स्वास्थ्य लाभों में शामिल हो जाएँ, आइए सबसे पहले जानते हैं कि एलो वेरा जेल को सीधे पौधे से कैसे निकालें -

यदि आपके पास घर पर एक एलोवेरा संयंत्र है, तो इसके फैटर पत्ते या उपजी का चयन करें और इसे आधार से काट लें। या आप इसके नीचे से पत्तियों को खींच सकते हैं। सावधान रहें क्योंकि पौधे में कांटे होते हैं।

अगला, प्रत्येक पत्ती के किनारे से कांटों को काटने के लिए एक तेज चाकू का उपयोग करें। फिर डंठल को आधा काटें और जेल को ऊपर की तरफ रखें। आप खुली पत्ती को भी काट सकते हैं। एक कंटेनर में जेल को बाहर निकालने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें। जब सभी पूरा जेल निकल जाये, तो जेल को ठंडा करें।

यदि यह प्रक्रिया आपके लिए बहुत कठिन है, तो आप बाजार से भी एलो वेरा जेल खरीद सकते हैं।

यहाँ एलो वेरा जेल को अपने चेहरे, त्वचा और बालों पर लगाने के छह फायदे हैं –

1 धूप की कालिमा को शांत करने में मदद करता है

एलो वेरा जेल में शीतलन गुण होते हैं और यह सूजन-रोधी होता है। इसलिए, यह सनबर्न या जली हुई त्वचा के लिए सबसे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इस जेल को लगाने से त्वचा के लिए एक सुरक्षात्मक परत के साथ मदद मिलती है, और यह नमी बनाए रखने में भी मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से समृद्ध है जो उपचारात्मक प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं। तो अब आप एलोवेरा का उपयोग करके अपनी गर्मियों की त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं।

2 त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है

नियमित रूप से बाजार में खरीदे जाने वाले मॉइस्चराइज़र के विपरीत, एलो वेरा जेल जब एक मॉइस्चराइजिंग जेल के रूप में उपयोग किया जाता है तो यह चेहरे और त्वचा पर एक चिकना फिल्म नहीं छोड़ता है। वास्तव में, यह ठीक विपरीत करता है - यह छिद्रों को खोल देता है और त्वचा को नरम करता है।

इसका उपयोग दाढ़ी बनाने के बाद -ट्रीटमेंट के रूप में किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एलो वेरा जेल त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है यह शुष्क त्वचा के उपचार में भी मदद करता है।

3 घावों की चिकित्सा को बढ़ावा देता है

यह अब एक ज्ञात तथ्य है कि एलो वेरा जलने, कटने और अन्य चोटों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एलो वेरा घावों के उपचार को बढ़ा देता है, यानी, उपचार के समय को कम कर देता है। यह विशेष रूप से 1 डिग्री और 2-डिग्री बर्न के मामले में सच है। यह एक बेहतरीन स्किन बर्न ट्रीटमेंट है। यह त्वचा कोशिका के प्रजनन को आठ गुना करने में भी मदद करता है। एलो वेरा को एपिडर्मिस, यानी त्वचा की बाहरी परत को पानी की तुलना में तेजी से घुसने के लिए भी जाना जाता है।

4 त्वचा की उम्र बढ़ने से लड़ता है

एलो वेरा जेल में विटामिन सी और ई, बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए, इसमें एंटी-एजिंग गुण हैं। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं और यह सूजनरोधी है। यह त्वचा की धब्बे मिटाने और उम्र की रेखाओं को कम करने में भी मदद करता है। इसके अतिरिक्त, यह शरीर और त्वचा की लोच में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।

5 संक्रमण और मुँहासे को कम करता है

जो लोग मुँहासे से पीड़ित हैं, वे एलो वेरा में राहत पाएंगे। यह कोमल सफाई में मदद करता है, और इसके रोगाणुरोधी गुण त्वचा को बिना कोई नुकसान पहुंचाए बिना मुँहासे का इलाज करते हैं। यह एक एंटीसेप्टिक है जो बैक्टीरिया के खिलाफ सुरक्षा की अनुमति देता है। एलो वेरा में पॉलीसेकेराइड और गिबरेलिन होते हैं। ये नई कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करते हैं और एक ही समय में, सूजन और लालिमा को कम करते हैं। यह एक कसैले के रूप में भी काम करता है जो रोम छिद्रों के आकार को कम करता है, अतिरिक्त सीबम, रोगाणुओं और गंदगी को बाहर निकालता है।

6 चेहरे पर हल्के रंग के दाग पड़ जाते हैं

जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं, एलो वेरा में त्वचा कोशिका प्रजनन को बढ़ावा देने, लालिमा को कम करने और त्वचा की सूजन से लड़ने की शक्तियां हैं, यह खिंचाव के निशान और मुँहासे के निशान के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। झाईयों का इलाज करने और उम्र के धब्बों को हल्का करने के लिए जेल मिश्रण में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। यह ग्लोइंग स्किन के लिए सही घरेलू उपचारों में से एक है।

बालों और खोपड़ी के लिए एलो वेरा



1 बालों के विकास में मदद करता है

त्वचा के पुनरुत्पादन की तरह, एलो वेरा जेल नए बालों के विकास को सक्रिय करने में मदद करता है क्योंकि यह खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। यह आवश्यक खनिज और विटामिन भी प्रदान करता है। एलो वेरा में प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम होते हैं जो खोपड़ी पर मृत त्वचा की मरम्मत में मदद करते हैं। तो महिलाओं और पुरुषों में खोपड़ी की समस्याओं के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन उपाय के रूप में काम करता है।

2 रूसी कम करता है

एलो वेरा सूखी त्वचा, फंगल संक्रमण और अत्यधिक तैलीय त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। ये सभी रूसी के महत्वपूर्ण कारण हैं। यह रूसी से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीकों में से एक है।

3 बालों और खोपड़ी के लिए एक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है

जिस तरह यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, उसी तरह एलो वेरा बालों को कंडीशन करने और उन्हें मुलायम बनाने में मदद करता है। नियमित रूप से बालों और खोपड़ी पर एलो जेल लगाने से बालों की जीवन शक्ति और उसकी चमक बनाए रखने में मदद मिलती है।

4 views0 comments