Search

कब्ज के 10 प्राकृतिक घरेलू उपचार


हार्टब्रेक, डिप्रेशन और कब्ज - ये ऐसे मुद्दे हैं जिनका हम सभी अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार सामना करते हैं। इन सभी प्रमुख मुद्दों में से, कब्ज एकमात्र हो सकता है जिसे घरेलू उपचार से ठीक किया जा सकता है। आमतौर पर, आप अल्पकालिक कब्ज का अनुभव कर सकते हैं जो ज्यादातर यात्रा, सर्जरी या आहार में अस्थायी परिवर्तन के कारण होता है। दूसरी ओर, आप पुरानी कब्ज का अनुभव कर सकते हैं जो कुछ हफ्तों या उससे भी लंबे समय तक रहता है।

सामान्य कारण ज्यादा खाना, धूम्रपान, शराब पीना या जंक फूड का अधिक सेवन है। वाशरूम जाते समय अक्सर कब्ज की परेशानी होती है, असहज महसूस करना या मल को आसानी से पारित करने में असमर्थता। कभी-कभी, यह आपके व्यक्तिगत और मानसिक स्वास्थ्य पर भी गंभीर प्रभाव डाल सकता है। इसे बुजुर्गों को प्रभावित करने वाली सबसे सामान्य स्थितियों में से एक माना जाता है। तो, कब्ज के लिए यहां 15 घरेलू उपचार हैं जो तुरंत और लंबे समय तक चलने वाली राहत प्रदान कर सकते हैं।

1. पानी: इसका खूब सेवन करें।



निर्जलीकरण कब्ज के सामान्य कारणों में से एक है। तो, आप निर्जलीकरण से कैसे बचें? खैर, हाइड्रेटेड रहकर। यह कब्ज के लिए सबसे सरल प्राकृतिक उपचारों में से एक भी हो सकता है।

2. पर्याप्त आहार फाइबर हो


अपने आहार में आहार फाइबर को शामिल करना कब्ज के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। अघुलनशील फाइबर की खपत आपके आंत्र आंदोलनों के थोक और स्थिरता को बढ़ाने के लिए जानी जाती है। यह उन्हें आपके पाचन तंत्र से गुजरना आसान बनाता है और कब्ज के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। आप अपने आहार में विभिन्न फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं

3. अंजीर



गर्म पानी में भिगोने पर एनजेर तत्काल कब्ज से राहत दे सकता है। इसमें उच्च फाइबर-सामग्री है और यह अत्यधिक अनुशंसित भी है। अंजीर

बच्चों में कब्ज के लिए सबसे अच्छा घर उपाय के रूप में जाना जाता है। साथ ही, अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।


4. दूध और घी


हम लंबे समय से दूध और घी से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं। वे कब्ज के लिए प्रभावी घरेलू उपचार भी हैं। आप गर्म कप में 1 या 2 चम्मच घी ले सकते हैं और इसे रात को सोते समय पी सकते हैं। वे कब्ज से छुटकारा पाने के सबसे प्रभावी और प्राकृतिक तरीकों में से एक के रूप में कार्य करते हैं।


5. नींबू पानी



नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकाल सकता है। यह बहुत मददगार साबित होता है और एक प्राकृतिक कब्ज राहत के रूप में कार्य करता है। आप एक गिलास पानी ले सकते हैं और हर सुबह इसमें ताजा नींबू का रस निचोड़ सकते हैं। इसके अलावा, नींबू को अपनी चाय में शामिल करना कब्ज के लिए एक आदर्श घरेलू इलाज है और इससे पाचन में सुधार भी हो सकता है।


6. अदरक की चाय

जी हाँ, आपका "अद्रक वली चाय" भी कब्ज को ठीक करने के लिए आदर्श घरेलू उपचारों में से एक है। अदरक एक जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है जो आपके शरीर के अंदर अधिक गर्मी उत्पन्न करने का कारण बनता है। आपकी अदरक की चाय में गर्म पानी भी पाचन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है और यह तुरंत कब्ज से राहत दिला सकता है। एक और पसंदीदा भारतीय पेय जो कब्ज के लिए एक प्राकृतिक इलाज हो सकता है ...

7. कॉफी


एक गर्म कप कॉफी ,कब्ज के लिए एक त्वरित उपाय के रूप में कार्य कर सकता है। यह आपके बृहदान्त्र को उत्तेजित कर सकता है और यहां तक कि आपके बाथरूम की यात्रा को भी तेज कर सकता है।


8. दलिया


यह सुपरफूड प्लांट प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें महत्वपूर्ण विटामिन होते हैं जो कब्ज से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। यह फटा हुआ गेहूं के रूप में जाना जाता है और साथ ही मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है। यह माना जाता है कि अपने दैनिक आहार में मैग्नीशियम की सही मात्रा शामिल करना कब्ज को दूर करने के प्राकृतिक तरीकों में से एक है। दलिया भी महत्वपूर्ण सुपरफूड्स में से एक है जिसे वरिष्ठों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।


9. स्वस्थ वसा



जिन खाद्य पदार्थों में स्वस्थ वसा होता है वे वास्तव में शरीर के बुनियादी कार्यों के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, वे आपकी आंतों को लुब्रिकेट करने में मदद करते हैं और प्राकृतिक कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं। आप अपने दैनिक आहार में नट्स, जैतून का तेल और एवोकाडो जैसे खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं क्योंकि वे कब्ज के प्राकृतिक घरेलू उपचार के रूप में कार्य करते हैं।


10. केले


यह कब्ज के लिए आदर्श तुरंत भारतीय घरेलू उपाय हो सकता है। पके केले बहुत मददगार होते हैं और जब कब्ज में राहत मिलती है तो इसका हल निकल जाता है। वे फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं और पाचन में सुधार के लिए भी जाने जाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, केले अच्छे बैक्टीरिया की उत्तेजना में मदद कर सकते हैं।

4 views0 comments