Search

10 आसान तरीको से 2020 में बालो के झड़ना काम करे


कहा जाता है आपकी चमक, आपके बालो की चमक के बारे में बताती हैं और अगर यह आपकी संतुष्टि के लिए नहीं है तो अपने बालों को बेहतर बनाना चाहते हैं। यदि आप उन बालों को पुनः प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें आप खो चुके हैं या आप अपने बालों को सुधारना चाहते हैं, तो इन कुछ प्राकृतिक उपचारों को आज़माएँ। उनके सिद्ध लाभ विकास को प्रोत्साहित करने और आपके पास बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

1. मालिश


खोपड़ी की मालिश करने से बालो को घना एवम बालों के विकास को बहाल करने में मदद मिल सकती है और बालों के तेल और मास्क के साथ संयोजन में उपयोग किया जा सकता है। यह खोपड़ी को उत्तेजित करता है और बालों की मोटाई में सुधार कर सकता है प्रत्येक दिन अपने खोपड़ी की मालिश करने के लिए समय निकालना भी आपको तनाव और तनाव से राहत देने में मदद कर सकता है। यह माना जाता है कि मालिश के दौरान बलों को खींचना बालों के विकास और त्वचीय पैपिला कोशिकाओं में मोटाई को प्रोत्साहित करता है।


2. एलोविरा



एलोविरा लंबे समय से बालो के इलाज़ एवं बालो की समस्या को दूर करने के लिए किया गया है । यह रूसी को कम कर सकता है और बालों के रोम को अनब्लॉक कर सकता है जो अतिरिक्त तेल द्वारा अवरुद्ध हो सकता है। आप अपने खोपड़ी और बालों पर प्रति सप्ताह कुछ बार शुद्ध एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। आप ऐसे शैम्पू और कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं जिनमें एलोवेरा हो।



3.नारियल का तेल



नारियल के तेल से बने स्रोत में फैटी एसिड होते हैं जो बालों की शाफ्ट के अंदर घुसते हैं और बालों से प्रोटीन की कमी को कम करते हैं। आपके बालों के प्रकार के आधार पर आपके बालों को धोने से पहले या बाद में नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है। यदि आपके बाल तैलीय हैं, तो आप इसे धोने से पहले रात भर या कुछ घंटों के लिए छोड़ बी सकते हैं। अपने स्कैल्प और अपने सभी बालों में नारियल तेल की मालिश करें। अगर आपके बाल ड्राई हैं, तो आप इसे लीव-इन ट्रीटमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के विकास को बढ़ावा देने के रूप में नारियल के तेल पर अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है, लेकिन यह बालों के स्वास्थ्य और चमक को बेहतर बनाने के लिए दिखाया गया है और सदियों से इसका उपयोग किया जाता रहा है।

4. विविस्कल


विविस्कल एक प्राकृतिक बाल के विकास का पूरक स्रोत है जो पतले बालों वाले लोगों में, बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसमें एमिनोमार सी के रूप में जाना जाने वाला एक समुद्री परिसर शामिल है। यह खनिज, विटामिन और शार्क और मोलस्क पाउडर से बना है। ये तत्व नई कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने और मौजूदा कोशिकाओं को मजबूत करने में मदद करते हैं। आपको परिणाम देखने के लिए कम से कम छह महीने तक दिन में दो बार गोलियां लेनी होंगी। विविस्कल के रूप में भी आता है।

5.मछली का तेल


ओमेगा फैटी एसिड का सेवन आपके बालों को अंदर से बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, क्योंकि वे पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरे होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट के साथ ओमेगा सप्लीमेंटेड सोर्स लेने से बालों के घनत्व और व्यास में सुधार करने में मदद मिलती है। यह बालों का झड़ना भी कम करता है। ओमेगा फैटी एसिड आपकी कोशिकाओं को सही ढंग से काम करने में मदद करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है, जिससे बेहतर समग्र स्वास्थ्य हो सकता है। निर्माता की अनुशंसित खुराक का पालन करें।

6.जिनसेंग

जिनसेंग स्रोत की खुराक लेना बालों के रोम को उत्तेजित करके बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। जिनसेंगाइड्स जिंसेंग के सक्रिय घटक हैं और बालों पर इसके सकारात्मक प्रभाव के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। हमेशा निर्देशित के रूप में लें और किसी भी संभावित दुष्प्रभावों की जांच करना सुनिश्चित करें।

7. प्याज का रस


यदि आप प्याज के रस की गंध को संभाल सकते हैं, तो आप पा सकते हैं कि लाभ इसके लायक हैं। प्याज के रस को दिखाया गया है। बालों के विकास को बढ़ावा देकर पैची एलोपेसिया एरीटा का सफलतापूर्वक इलाज करने के लिए स्रोत दिया गया है। प्याज का रस भी परिसंचरण में सुधार करने के लिए माना जाता है। जानवरों के अध्ययन में सुधार केरातिन विकास कारक और छल्ली को रक्त के प्रवाह को दर्शाता है। आप कुछ प्याज मिश्रण कर सकते हैं और रस को निचोड़ सकते हैं। रस को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सामान्य रूप से शैम्पू करें।

8. मेहंदी का तेल



मेंहदी पहली आवश्यक तेलों में से एक है जिसे लोग बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने के लिए चुनते हैं। मेंहदी नए बाल विकास को उत्तेजित करती है और इसका उपयोग एंड्रोजेनिक खालित्य के इलाज के लिए किया जा सकता है। एक वाहक तेल में मेंहदी तेल की कुछ बूँदें मिलाएं और धोने से पहले अपने बालों और खोपड़ी में मालिश करें। इसे प्रति सप्ताह कुछ बार करें। रोज़ शैम्पू और कंडीशनर में रोज़मेरी तेल की कुछ बूँदें मिलाएँ। सीधे त्वचा पर आवश्यक तेलों का उपयोग न करें। हमेशा उन्हें एक वाहक तेल या शैम्पू में मिलाएं।



9. गेरियम तेल



आप बालों के विकास को बढ़ावा देने और परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए जीरियम तेल का उपयोग कर सकते हैं। एक वाहक तेल में कुछ बूंदों को मिलाएं और इसका उपयोग हेयर मास्क बनाने के लिए करें। आप अपने शैम्पू और कंडीशनर में कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। गेरियम तेल आपके बालों को मजबूत, हाइड्रेट और बहाल करने में मदद कर सकता है।

10. नींबू



आप ताजा नींबू का रस या नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे बालों की गुणवत्ता और बालों के विकास को बढ़ाने के लिए कहा जाता है। नींबू के तेल का स्रोत एक स्वस्थ खोपड़ी बनाए रखने और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में आपकी मदद कर सकता है। शैम्पू करने से 15 मिनट पहले अपने खोपड़ी और बालों पर ताज़ा नींबू का रस लगाएँ। आप वाहक तेल में नींबू आवश्यक तेल को हेयर मास्क के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

मूल बात

यदि आप अपने बालों को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो एक योजना बनाएं और लगातार बने रहें। याद रखें कि उपचारों को ध्यान देने योग्य परिणाम प्राप्त करने में कुछ महीने लग सकते हैं। उपचार के साथ रचनात्मक रहें और उन्हें जितना चाहें उतना मिलाएं।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बालों को पोषित करने के लिए अपने बालों को पोषण देने के लिए प्रत्येक दिन समय निकालें। यदि आपके बालों का झड़ना किसी भावनात्मक या तनाव से संबंधित मुद्दे से संबंधित है, तो यह कदम उठाना और स्व-देखभाल का अभ्यास करना अतिरिक्त फायदेमंद होगा। सकारात्मक रहें और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें जो आपके बालों के उपचार की योजना को पूरा करेगा।

2 views0 comments

@SaralUpchar- All Rights Reserved