Search

7 आसान घरेलू उपचार से मुहासे दूर करे एक महीने में



मुँहासे जिद्दी हो सकते हैं और सबसे खराब समय में पॉप अप करने के लिए लग रहे हैं। अच्छी खबर यह है कि prescription दवाएं पिम्पल को नियंत्रित कर सकती हैं और नए मुँहासे को रोकने में मदद कर सकती हैं। बुरी खबर यह है कि कुछ मुँहासे उत्पाद लालिमा, मलिनकिरण या सूखापन जैसे दुष्प्रभावों का कारण बन सकते हैं, इस कारण से, कुछ लोग प्राकृतिक समाधानों के साथ घर पर मुँहासे का इलाज करना पसंद करते हैं।

आमतौर पर, मुँहासे जितना हल्का होता है, उतना ही आसानी से इसका इलाज घर पर किया जा सकता है।

हल्के मुँहासे के लिए, आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि आपके पास पहले से ही अपने घर में और कई जगहों पर आपके रसोई घर में कई मुँहासे उपचार हैं।

आप आम खाद्य पदार्थों और सामग्री, जैसे कि खीरे, दलिया, अंगूर और खमीर को एक चेहरे के मास्क बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं और एक मुँहासे उपचार बना सकते हैं। एक घर का बना चेहरे मुँहासे को रोकने या साफ़ करने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ आपकी त्वचा को चमक, नमीयुक्त और स्वस्थ बनाए रख सकता है।


1. अंगूर क्लीन्ज़र


अंगूर एक ताज़ा स्नैक है, चाहे एक सादे स्नैक के रूप में खाया जाता है, एक सलाद टॉपिंग के रूप में आधा या एक स्वस्थ मिठाई के रूप में जमे हुए। जब आप मुँहासे उपचार के बारे में सोचते हैं तो अंगूर की संभावना मन में नहीं आती है।

फिर भी एडवांस इन डर्मेटोलॉजी एंड एलर्जोलॉजी में अप्रैल 2016 में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, लाल अंगूर की त्वचा में रेस्वेराट्रोल कटिबैक्टिरियम acne के खिलाफ जीवाणुनाशक गतिविधि प्रदर्शित कर सकता है।

तो अपने फ्रिज से कुछ ताजा अंगूरों को पकड़ो, और आपको एक आसान फेशियल क्लीन्ज़र मिला है। आधे में दो या तीन अंगूर काटें और अपने चेहरे और गर्दन पर रगड़ें। ठन्डे पानी से धोये। इससे आपके मुहासे कम हो सकते है


2. ककड़ी फेस मास्क


यदि आप कभी spa में गए हैं, तो संभवत: आपने पफपन को कम करने के लिए ककड़ी के स्लाइस को अपनी आंखों पर रखा होगा - और वे एक शम उपचार नहीं हो सकता है।

एक पिछली समीक्षा से पता चलता है कि ककड़ी त्वचा पर सुखदायक प्रभाव डाल सकते हैं, जलन, सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं। (3) इसलिए, वे विशेष रूप से मुँहासे से जुड़ी सूजन को संभावित रूप से दूर कर सकते हैं।

मुँहासे के मामले में, "सूजन तेल ग्रंथि और कूप के भीतर विकसित होती है, जिससे त्वचा में लाल, गुस्सा आने लगता है," जब मुँहासे त्वचा के भीतर गहरे विकसित होते हैं, "एक पुटी विकसित हो सकती है और तेल से भर सकती है। यदि पुटी की दीवार फट जाती है और तेल गहरी त्वचा की परतों के संपर्क में जाता है, तो एक मजबूत सूजन-संबंधी प्रतिक्रिया अक्सर होती है,

ककड़ी कैसे मदद कर सकते हैं?

"ककड़ी में त्वचा सुखदायक और हाइड्रेटिंग लाभ है, इसलिए यदि आपकी त्वचा मुँहासे से सूजन है, तो खीरे एक मामूली शांत लाभ प्रदान कर सकते

"लाभ कैसे प्राप्त करें:" एक छोटी ककड़ी और 1 कप दलिया को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का 1 चम्मच [tsp] 1 चम्मच दही के साथ मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर कुल्ला।

3. खीरा फेस पैक



यदि आपकी रसोई में दलिया या दही नहीं है, तो इसके बजाय इस खीरे के उपाय का उपयोग करें। यह ठंडा, सुखदायक मुखौटा आपकी त्वचा को चिकना करने में मदद करेगा, जो मुंहासों से रूखा महसूस कर सकता है। "एक पूरे खीरे को मैश कर लें, पानी को छान लें, 1 बड़ा चम्मच चीनी डालें, और अच्छी तरह मिलाएँ," "अपने चेहरे पर लगाए और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें; फिर ठंडे पानी से धो लें।"

4. हनी मास्क



शहद में कई उपचारात्मक गुण होते हैं। मेयो क्लिनिक के अनुसार, कुछ लोग इसे प्राकृतिक कफ सिरप के रूप में और गले में खराश से राहत पाने के लिए उपयोग करते हैं। (4)

सेंट्रल एशियन जर्नल ऑफ ग्लोबल हेल्थ में अगस्त 2016 में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, इन विट्रो अध्ययनों से पता चलता है कि शहद के जीवाणुरोधी गुण जलन और घाव के संक्रमण को भी रोकते हैं।

इस मास्क को लगाने से पहले, अपने चेहरे को गर्म पानी से कुल्ला करे और फिर शहद लागू करें और इसे 30 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें। गर्म पानी के साथ शहद बंद कुल्ला।

5. तैलीय त्वचा के लिए खमीर और दही मास्क


हालांकि अधिक शोध की आवश्यकता है, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ वीमेन डर्मेटोलॉजी में अप्रैल 2015 में प्रकाशित साक्ष्य ने सुझाव दिया कि दही जैसे किण्वित डेयरी उत्पाद त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। दही भी एक प्रोबायोटिक है, जिसे एक्ने को रोकने के लिए सहायक पाया गया है। (6)

mask बनाने के लिए, एक पतली मिश्रण बनाने के लिए थोड़ी सादे दही के साथ खमीर के 1 चम्मच को मिलाएं। "इसे सभी तैलीय क्षेत्रों में अच्छी तरह से लागू करें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी से कुल्ला करें; फिर छिद्रों को बंद करने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें।"

6. दलिया फेस मास्क


ओटमील के सूजनरोधी गुण स्वाभाविक रूप से सुखदायक हैं और एक शोध के अनुसार चकत्ते, एरिथेमा, जलन, खुजली और एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी स्थितियों के कारण होने वाली जलन को दूर कर सकते हैं।

दलिया त्वचा की रक्षा, हाइड्रेटिंग और सूजनरोधी लाभ है। "यह मुँहासे के इलाज में विशेष रूप से प्रभावी नहीं है, लेकिन यह शुष्क, सूजन वाली त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है। ओट-आधारित मॉइस्चराइज़र आमतौर पर उन रोगियों के लिए अनुशंसित होते हैं जो संभावित रूप से परेशान मुँहासे उपचार का उपयोग करते हैं,

साथ में 2 चमच ओटमील, 1 चमच बेकिंग सोडा और एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी मिलाएं। अपने चेहरे पर पेस्ट को चिकना करें और धीरे से रगड़ें। अच्छी तरह से बाद में कुल्ला।

7. हल्दी फेशियल मास्क



सुंदर त्वचा के लिए, भारत में दुल्हनें पारंपरिक रूप से अपनी शादी से पहले हल्दी मास्क का उपयोग करती हैं,

इस मुँहासे उपाय के लिए सामग्री मसाला बाजारों और जातीय खाद्य दुकानों पर उपलब्ध हैं।

1/2 कप चना आटा और 2 चमच हल्दी पाउडर, चंदन पाउडर, और घी (स्पष्ट मक्खन) या बादाम का तेल मिलाएं, और फिर उन्हें पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी के साथ मिलाएं। कुक-बोल्डन कहते हैं, "5 से 10 मिनट के लिए आवेदन करें और छोड़ दें।" "सभी पेस्ट को हटाने के लिए दोनों हथेलियों और उंगलियों के साथ दबाव के साथ रगड़ें।" पानी से अच्छी तरह कुल्ला।

मुँहासे के लिए घरेलू उपचार पर एक अंतिम शब्द

घर का बना फेस मास्क आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है और साफ़ मुहांसों में मदद कर सकता है - और ये सभी रेसिपी आपकी पेंट्री और रेफ्रिजरेटर में पाए जाने वाले सामान्य अवयवों का उपयोग करती हैं। पिंपल-ग्रस्त त्वचा का इलाज करने के लिए इन उपायों में से एक या अधिक प्रयास करें और देखें कि आपकी त्वचा कैसे प्रतिक्रिया करती है।

यदि घर पर उपचार दो से चार सप्ताह के बाद मदद नहीं करता है, तो मदद के लिए त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें। "दुर्भाग्य से, उपचार में देरी से त्वचा में दाग-धब्बे, या कुछ मामलों में, स्थायी निशान विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है,"

8 views0 comments

@SaralUpchar- All Rights Reserved