Search

Green tea के फायदे ( कैसे पिए ज्यादा लाभ के लिए)




Green Tea क्यों?

Green tea का उपयोग हजारों वर्षों से एक दवा के रूप में किया जाता है, चीन में उत्पन्न होता है लेकिन व्यापक रूप से पूरे एशिया में उपयोग किया जाता है, इस पेय में रक्तचाप को कम करने से लेकर कैंसर को रोकने तक के उपयोगों की भीड़ है।

Green tea के Black tea की तुलना में इसके स्वास्थ्य संबंधी अधिक लाभ हैं, इसका कारण प्रसंस्करण है। Black tea एक तरह से संसाधित होती है जो किण्वन की अनुमति देती है जबकि Green tea की प्रक्रिया किण्वन प्रक्रिया से बचती है। नतीजतन, Green tea एंटीऑक्सिडेंट और पॉली-फिनोल की अधिकतम मात्रा को बरकरार रखती है, जो पदार्थ हरी चाय को इसके कई लाभ देते हैं।

Green tea के 10 स्वास्थ्य लाभ (जिनके बारे में आप नहीं जानते)

यहां Green tea के अद्भुत लाभों की सूची दी गई है - ऐसे लाभ जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। इन लाभों में से कुछ पर अभी भी बहस चल रही है, इसलिए यदि आप औषधीय प्रयोजनों के लिए Green tea का उपयोग करना चाहते हैं, तो कृपया अपना शोध क़र ले।

वजन घटना: Green tea चयापचय को बढ़ाती है। Green tea में पाया जाने वाला पॉलीफेनोल वसा के ऑक्सीकरण के स्तर और आपके शरीर के भोजन को कैलोरी में बदल देता है।

डायबिटीज: Green tea जाहिर तौर पर खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर को धीमा करने वाले ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह उच्च इंसुलिन स्पाइक्स और परिणामस्वरूप वसा भंडारण को रोक सकता है।

हृदय रोग: वैज्ञानिक मानते हैं, Green tea रक्त वाहिकाओं के अस्तर पर काम करती है, जिससे उन्हें आराम से रहने और रक्तचाप में बदलाव का सामना करने में सक्षम होने में मदद मिलती है। यह थक्के के गठन से भी रक्षा कर सकता है, जो दिल के दौरे का प्राथमिक कारण हैं।

कोलेस्ट्रॉल: Green tea रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और अच्छे केलोस्ट्रोल और खराब केलोस्ट्रोल के अनुपात में सुधार करती है

अल्जाइमर और पार्किंसंस :यह कहा जाता है कि अल्जाइमर और पार्किंसंस के कारक बिगड़ने में देरी हो सकती है। चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि Green tea मस्तिष्क कोशिकाओं को मरने से बचाती है और क्षतिग्रस्त मस्तिष्क कोशिकाओं को बहाल करती है।

दांतों में सड़न: अध्ययनों से पता चलता है कि चाय में रासायनिक एंटीऑक्सिडेंट "कैटेचिन" बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट कर सकता है जो गले में संक्रमण, दंत क्षय और अन्य दंत स्थितियों का कारण बनता है

रक्तचाप: Green tea का नियमित सेवन उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने के लिए सोचा जाता है।

डिप्रेशन: शीनिन एक एमिनो एसिड है जो प्राकृतिक रूप से चाय की पत्तियों में पाया जाता है। यह एक ऐसा पदार्थ है, जो आराम और शांत प्रभाव प्रदान करने के लिए सोचा जाता है और चाय पीने वालों के लिए एक बड़ा लाभ है।

एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल: टी कैटेचिन मजबूत जीवाणुरोधी और प्रतिविषाणुज एजेंट हैं जो उन्हें इन्फ्लूएंजा से कैंसर तक सब कुछ का इलाज करने के लिए प्रभावी बनाते हैं। कुछ अध्ययनों में Green tea को कई बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए दिखाया गया है।

स्किनकेयर: Green tea जाहिर तौर पर झुर्रियों और बढ़ती उम्र के संकेतों के साथ भी मदद कर सकती है, यह उनके एंटीऑक्सिडेंट और सूजनरोधी गतिविधियों के कारण है। पशु और मानव दोनों अध्ययनों से पता चला है कि शीर्ष पर लागू हरी चाय सूरज की क्षति को कम कर सकती है।

4 views0 comments

@SaralUpchar- All Rights Reserved